बरसात के दिनों में इस उपाय को करने से आपकी कार के शीशो पर धुंधलापन नहीं दिखेगा, रोके बडा नुकसान

मानसून में कार Ac का तापमान

अब पूरे भारत में बारिश शुरू हो गई है और इन बारिशों के कारण सभी कार मालिक एक खास तरह की समस्या से गुजरते हैं, वो ये कि इन बारिशों के कारण तापमान बहुत ठंडा रहता है। इस समय अगर हम कार चालू करके इस मौसम में ड्राइव करते हैं तो हमें बहुत ठंड लगने की संभावना होती है और अगर हम इसे चालू नहीं करते हैं तो कार में नमी आने लगती है और विंडशील्ड सूखी दिखने लगती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसी समस्याओं के लिए क्या करना चाहिए और इसे बार-बार चालू और बंद करने के कारण हमें माइलेज में भी कमी देखने को मिलती है, इसके साथ ही कई बार इंजन में भी समस्या देखने को मिलेगी, दरअसल जानकारी विस्तार से जानिए।

मानसून में कार AC का सही तापमान

कई सर्वे के बाद यही तापमान सामने आया है जो बारिश के दिनों में ठंड और गर्मी दोनों में आपकी मदद करेगा। वो है 24 डिग्री। आप अपनी जरूरत के हिसाब से कार का तापमान थोड़ा बढ़ा या घटा सकते हैं, लेकिन कई सर्वे में यही तापमान असल में कार के अंदर सही माहौल बनाता है, जिससे ड्राइवर और सभी यात्रियों को ठंड की किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। अगर आपकी कार में क्लाइमेट कंट्रोल है तो आपको उसे 24 डिग्री पर सेट करना चाहिए और अगर आपकी कार मैनुअल मोड पर चलती है तो उसके कूलिंग नॉब को ब्लू लाइन के बीच में रखें।

वेंट खोलें

अगर आप बारिश के दौरान नियमित रूप से गाड़ी चला रहे हैं, तो कार के एसी वेंट को बंद न करें क्योंकि इसे खोलकर इसे बाहरी वातावरण की परिस्थितियों के अनुकूल होने दें, जिससे इसमें कोई परेशानी नहीं होगी और आपको कार में नमी की समस्या भी नहीं होगी

विंडशील्ड पर हवा देते रहें

इन बरसात के दिनों में सभी गाड़ियों की विंडशील्ड पर कोहरा दिखाई देता है। इससे बचने के लिए हमें यह तरीका अपनाना होगा जिसमें हमें ब्लोअर यानी विंडशील्ड को शीशे की तरफ मोड़ना होगा, जिससे वह हवा से सुरक्षित रहेगा और ठंड की समस्या नहीं होगी और गाड़ी का तापमान भी काफी अच्छा बना रहेगा।

वाइपर ब्लेड

बारिश का पानी कार के फ्रंट विंडशील्ड पर जमा हो जाता है और बार-बार धूंदला पण दिखता रहता है। यह बहुत ज़रूरी है कि आपके काम में इस्तेमाल होने वाले वाइपर ब्लेड अच्छी हालत में हों ताकि आप अपनी विंडस्क्रीन को आसानी से साफ़ कर सकें। अगर आपको वाइपर में कोई दिक्कत नज़र आती है तो अपनी कार सर्विस सेंटर पर जाकर उसे चेक करवा लें।

यह भी पढ़ें:

कॉलेज स्टूडेंस का फेवरेट बना नया Honda का New Activa, 55km से 60km का देगा माइलेज

मात्र ₹2100 की EMI मे घर ले जाए RBSeVA Rider इलेक्ट्रिक स्कूटर, धांसू फीचर्स में सबसे खास

"Aditya Admane" is the author of the Electric Sawari website, where he shares insightful information about electric vehicles and the future of sustainable transportation. He also has experience with electric vehicles.

Leave a Comment