Best CNG Car 2024 अब होगी ज्यादा पैसों की बचत, जानें कीमत और माइलेज

Best CNG Car 2024: आज आप CNG कारों के बारे में तो जानते ही होंगे। दरअसल, पेट्रोल और डीजल कारों के मुकाबले CNG कारें काफी अच्छी माइलेज देती हैं। इसी वजह से लोगों की दिलचस्पी अब CNG कारों की तरफ बढ़ रही है। और भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में शानदार लुक और दमदार परफॉर्मेंस वाली CNG कारें उपलब्ध हैं। तो आइए इन CNG कारों से जुड़े कुछ अहम सवालों पर नज़र डालते हैं और साथ ही टॉप CNG कारों पर भी नज़र डालते हैं।

Is it worth buying a CNG car in 2024?

इस शानदार प्रश्न का उत्तर देना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि अगर हम पेट्रोल कार बनाम सीएनजी कार की बात कर रहे होते तो आमतौर पर इसका उत्तर CNG कारों के पक्ष में होता लेकिन आज यानी 2024 में इलेक्ट्रिक कारें भी इस दौड़ में आगे आ रही हैं फिर भी अगर तुलनात्मक दृष्टि से सोचें तो आज भी सीएनजी कारें डेली ड्राइविंग के हिसाब से सबसे अच्छा विकल्प मानी जाती हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि अभी इलेक्ट्रिक कारों का बाजार चलन में है इसे पूरी तरह फैलने में समय लगेगा और अगर पेट्रोल कारों की बात करें तो हर दिन बढ़ती कीमतों के कारण आम ग्राहक खर्च सहन नहीं कर पा रहा है ऐसे में सीएनजी ही होगी और सीएनजी भारत में कई सालों से है और इसका पंप इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार है इसलिए कोई दिक्कत नहीं होगी।

Which car is most successful in CNG?

हम ऐसी किसी भी कार को CNG वाहनों में बेहतरीन कार नहीं मान सकते या इसे निर्धारित करने के लिए हमें वाहन से संबंधित कई सफलता कारकों की जांच करनी होगी, इसमें हम बिक्री, ईंधन दक्षता जैसे कारकों को शामिल करेंगे और बाजार में इन सभी कारकों पर विचार करने के बाद, सबसे पसंदीदा कारों में कुछ मजबूत दावेदार उभर कर सामने आते हैं, आइए एक नज़र डालते हैं।

Maruti Wagon R: यह कार अनोखी है, यह एक हैचबैक कार है जो ड्राइव करने के इच्छुक लोगों की पसंद में सबसे ऊपर है क्योंकि यह बहुत ही किफायती कीमत पर है और अपनी बेहतरीन ईंधन दक्षता के लिए प्रसिद्ध है और यह CNG मॉडल में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन देती है जो इसे सफलता के मार्ग पर बनाए रखती है।

Maruti Ertiga: अगली कार मारुति सुजुकी की एमपीवी कार अर्टिगा है, यह एक पारिवारिक कार के रूप में बहुत लोकप्रिय है, कंपनी CNG वेरिएंट में बेहतरीन सेवाएं प्रदान करती है।

Maruti Suzuki Swift: लंबे समय से सबसे लोकप्रिय हैचबैक कार मारुति सुजुकी स्विफ्ट अपने CNG मॉडल में और भी अधिक लोकप्रिय है। यह एक बजट फ्रेंडली कार है, इसलिए इसे एक आकर्षक विकल्प माना जाता है।

Tata Punch: जब से इसे सीएनजी में लॉन्च किया गया है, तब से यह बिक्री के रिकॉर्ड बना रही है। इस माइक्रो-एसयूवी को इसके किलर बोल्ड डिजाइन की वजह से काफी पसंद किया गया है और इसमें टाटा ग्रुप की तरफ से अच्छी सुरक्षा भी दी गई है।

यह भी पढ़ें:

जून महीने में इस कार कंपनी ने बेची सबसे ज्यादा कारें, Mahindra और Hyundai को पछाड़ा

"Aditya Admane" is the author of the Electric Sawari website, where he shares insightful information about electric vehicles and the future of sustainable transportation. He also has experience with electric vehicles.

Leave a Comment