Car Care Tips: बरसात के मौसम में पुरानी कार वाले ध्यान रखें यह बातें, वरना हो जाएगी परेशानी

Car Care Tips in Monsoon

पूरे भारत में मानसून की अच्छी शुरुआत हो चुकी है। हर साल भारत में भारी बारिश होती है। इसके साथ ही भारत में बाइक और कारों की संख्या भी बहुत ज्यादा है और इस वजह से किसी को भी अपने वाहनों को ठीक से पार्क करने की जगह नहीं मिलती है। इस वजह से वे सुरक्षा का ध्यान रखे बिना अपने वाहनों को सड़कों पर या कहीं भी पार्क कर देते हैं। और बारिश के मौसम में सही देखभाल न होने के कारण वाहनों को बारिश के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस लेख में अपने पसंदीदा वाहन, जिसे आप अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करते हैं, को सुरक्षित रखने के टिप्स देने जा रहे हैं।

Car Fluid level in rainy season

अगर आपको लगता है कि बरसात के मौसम में ज्यादा फ्लूइड की जरूरत नहीं होती है तो आने वाले समय में आप अपनी कार पर काफी खर्च करने वाले हैं क्योंकि गर्मी के मौसम में इंजन के लिए जितना फ्लूइड चाहिए होता है, उतना ही मानसून या बरसात के मौसम में भी चाहिए होता है ताकि इंजन समय पर कुछ परफॉरमेंस क्षमता दे सके, इसलिए अपने वाहनों में फ्लूइड की मात्रा ज्यादा रखें।

Check for leakage

हमने आपको ऊपर फ्ल्यूड की मात्रा के बारे में सही सलाह दी है, लेकिन हमारे कुछ दोस्त एक बात का गलत तरीके से पालन करते हैं, वो ये कि वो समय-समय पर ईंधन की मात्रा को ज़्यादा रखते हैं, लेकिन ऐसा करते समय ये देखना भी उतना ही ज़रूरी है कि ईंधन की ज़्यादा मात्रा की वजह से गाड़ी के किसी हिस्से से लीकेज की समस्या तो नहीं हो रही है। अब से आपको समय-समय पर अपनी गाड़ी की जांच करते रहना चाहिए कि कहीं किसी हिस्से से लीकेज तो नहीं हो रही है। अगर आपको ऐसी कोई समस्या नज़र आती है, तो जल्द से जल्द किसी अच्छे मैकेनिक से इसकी मरम्मत करवा लें।

Checking the tyres

अब मानसून के मौसम में अपनी कार के टायरों पर विशेष ध्यान दें क्योंकि मानसून के मौसम में आप इधर-उधर गाड़ी चलाते हैं और टायरों की ग्रिप अच्छी न होने के कारण किसी भी कीचड़ वाली जगह पर टायरों का इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है जिससे आपकी यात्रा पर बहुत असर पड़ सकता है और अच्छे टायर न होने के कारण वे टूट सकते हैं या कोई और समस्या हो सकती है और मानसून के मौसम में आपको किसी भी बाहरी जगह पर आसानी से गैरेज मिलना मुश्किल हो सकता है।

It is necessary to replace such equipment

अगर आपके पास पुरानी कार है तो इस मानसून के मौसम में उसकी अच्छे से देखभाल करें और बाहर जाने से पहले यह जांच लें कि सभी पार्ट्स ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं क्योंकि मानसून के दौरान बारिश के पानी की वजह से कार में किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए जल्द से जल्द इसकी जांच करें और पुरानी कारों में टायर, इंजन, सस्पेंशन जैसी चीजों का खास ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें: गरीबों के बजट में ₹8999 की कीमत के साथ लांच हुआ Realme C63 5g, मिलेगा 128GB स्टोरेज

"Aditya Admane" is the author of the Electric Sawari website, where he shares insightful information about electric vehicles and the future of sustainable transportation. He also has experience with electric vehicles.

Leave a Comment